पिंपल क्यों होते हैं? जाने मुंहासे होने का कारण

लगभग सभी लोगो को उम्र में एक बार तो मुंहासे जरूर होते है, लेकिन क्या आपको पता है ये मुंहासे(pimples) क्यों होते है। आज हम आपको बताएंगे pimples kyu hote hai क्या है मुंहासे होने का कारण।

पिंपल क्यों होते हैं? पिंपल होने का कारण

पिंपल होने का कारण/ कील मुहांसे होने के कारण

  1. खान पान :- आपका गलत खान पान पिंपल या मुंहासे को बढ़ा सकता है। कील होने का पहला कारण खान पान हो होता है। ज्यादा चटपटा खाने या सॉफ्ट ड्रिंक से भी कई बार मुंहासे हो सकते है।
  2. हार्मोनल संतुलन :- जब आप जवान होते है तो आपके शरीर में कुछ हार्मोनल बदलाव आते है जिसके कारण पुरुषो ने पिंपल और औरतों में पीरियड के समय मुंहासे निकलना आम बात है।
  3. रोम छिद्र का बंद होना :- अलग अलग तरह के क्रीम और पाउडर लगाने से हमारे चेहरे की त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते है और पिंपल निकल आते है।
  4. ज्यादा टेंशन करना :- ज्यादा सोच विचार करना हमारे शरीर के लिए अच्छा नही चिंता तो आपको बिलकुल नही करनी चाहिए वरना ये आपके पिंपल्स को बढ़ा सकती है।
  5. धूल मिट्टी और धूप :- कई त्वचा विशेषज्ञों का मानना है कि धूप में और धूल मिट्टी से भरे वातावरण में निकलने से भी मुंहासे होते है।
  6. कम पानी पीना :- अगर आपको पिंपल है तो सब आपको ज्यादा पानी पीने की सलाह देंगे और ये काफी हद तक ठीक भी होती है।

आज हमने इस पोस्ट में जाना की मुंहासे होने का क्या कारण है। लेकिन आपको हमने किसी भी प्रकार की सलाह नही दी है आप बिना डॉक्टर को सलाह कोई उपचार न आजमाए।

कौन है प्राची अधिकारी शाहरुख के बेटे पर लगाए गंभीर आरोप

नट्टू काका का निधन क्या थी आखरी इच्छा घनश्याम नायक बायोग्राफी

बिग बॉस 15: डोनल बिष्ट जीवनी(Donal bisht biography)

उमर रियाज कौन है? Bigg Boss 15 असीम रियाज के भाई

कौन है एनसीबी प्रमुख एस. एन. प्रधान आईपीएस अधिकारी

Leave a Comment