Hair Care

1 महीने में दाढ़ी बढ़ाने के आसन उपाय और प्रोडक्ट | Beard Growth Tips & Products In Hindi

अब वह जमाना गया जब लोग क्लीन शेव रहना पसंद करते थे आजकल दाढ़ी को बढ़ाना और उसे अच्छे स्टाइल में लुक के साथ मेंटेन रखना आम बात हो गई है।

लेकिन इस जमाने में कुछ लोग ऐसे भी है जो 16 साल से ऊपर हो गए है लेकिन उनकी दाढ़ी नही बढ़ पा रही है और अगर आई है तो उसमें बीच बीच में कुछ जगह खाली रह गई है वो एक शेप में नही आई है।

कई लोग बार बार दाढ़ी को सेव करते है दाढ़ी को तेजी से बढ़ाने के लिए और कई लोग सोचने लगते है ये हार्मोनल संतुलन के कारण है या फिर अपने अंदर पुरुषत्व को कमी समझ बैठते है।

लेकिन आज इस लेख में आपके सारे सवाल दूर हो जायेंगे और आपको दाढ़ी बढ़ाने के कुछ घरेलू उपाय और तरीको के साथ प्रोडक्ट भी मिलेंगे जिनसे आप एक महीने के अंदर घनी और अच्छी शेप की दाढ़ी पा सकते हैं।

दाढ़ी बढ़ाने के दौरान वो काम जो आपको करने हैं?

1 या हो सके तो 60 दिन तक आपको अपनी दाढ़ी को बढ़ने देना है चाहे वो किसी भी शेप में आए या ना आए कही कहीं आए आपको सेव नही करना है। एक बार दाढ़ी को अच्छे से एक दो महीने तक आने दें।

हमारी एक सलाह जो आपको जरूर माननी चाहिए और आपके काफी ज्यादा काम भी आयेगी। आपके नीचे दिया गया ट्रिमर और रेजर Amazon से जरूर खरीद लेना चाहिए जिससे आपको दाढ़ी सेव नही करनी है बल्कि पहले तो ट्रिमर के नंबर दो कंघी लगाकर उन्हें ट्रिम करना है और बाद में गले के पास से रेजर से उन्हें सेट कर लेना है।

अच्छा खाना और टेंशन फ्री दिमाग आपकी दाढ़ी बढ़ाने में मददगार साबित होता है। आपके खाने का असर सबसे पहले आपके चेहरे पर दिखता है। आपको विटामिन ए, सी और प्रोटीन युक्त भोजन करना चाहिए।

आपको बादाम मंगवा लेनी चाहिए ये आपकी सेहत के लिए काफी अच्छी होती है।

दाढ़ी बढ़ाने के लिए वो काम जो आपको नही करने है?

आप अपनी दाढ़ी को बार बार सेविंग ना करें ये एक मिथ है किस बार बार सेव करने से पूरी दाढ़ी आती है और बाल जल्दी बढ़ जाते है।

आपको जंक फूड और शराब से दूर रहना है और हो सके तो थोड़े दिन के लिए बिल्कुल भी छोड़ सकते है इससे आपको जीवन भी बेहतर बनेगा।

तरह तरह के तेल लगाना या फेसवॉश का उपयोग आपको नहीं करना है हालांकि कुछ तेल अच्छे भी होते है लेकिन ज्यादातर आपका साथ नही देते है। एक अच्छी क्वालिटी का तेल हमने आपको का लिंक दिया है उससे खरीद लें।

Beardo Oil Buy Now

दाढ़ी बढ़ाने के घरेलू उपाय

एलोवेरा जेल और प्याज: आप 50 ग्राम एलोवेरा जेल और प्याज को कद्दूकस करके दोनों को अच्छी तरह मिक्सर में डाल पेस्ट बना लें और उसे सुबह शाम लगाएं। हालांकि इसे शरीर के और अंगो पर लगाकर देख लें कही आपको ये रिएक्शन ना कर दें।

दाढ़ी बढ़ाने के लिए योग आसन

हालांकि योग का कोई प्रमाण तो नही लेकिन नाखून घिसकर आप बालासन और सुबह प्राणायाम जरूर करें इनको करने से आपका पूरा शरीर स्वस्थ रहेगा और दाढ़ी को बढ़ने में भी मदद मिलेगी।

यह भी पढ़े

यह लेख सिर्फ आपकी जानकारी के लिए लिखा गया है किसी भी तरह के प्रयोग से पहले या दवाई लेने से पहले आप डॉक्टर की सलाह जरूर ले ले। हम कोई डॉक्टर नही है और बाद में किसी भी प्रकार के नुकसान के जिम्मेदार हम नही होंगे। और Amazon के लिंक से क्लिक करके खरीदने से हमें कुछ कमीशन मिलेगा।

Ram Singh Rajpoot

Share
Published by
Ram Singh Rajpoot

Recent Posts

CTET 2022 Correction Window Opens: सीटीईटी 2022 फॉर्म में सुधार का डायरेक्ट लिंक और संपादित करने का तरीका

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) दिसंबर 2022 के लिए…

2 days ago