Recruitment (भर्ती)

India Post Office GDS Recruitment 2023: इंडिया पोस्ट में 40 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती यहां देखें पूरी जानकारी विस्तार से

NOTIFICATION: 17-21/2023-GDS: भारतीय डाक विभाग ने ग्रामीण डाक सेवक (GDS), ब्रांच पोस्ट मास्टर (BPM), असिस्टेंट ब्रांच पोस्ट मास्टर (ABPM) के ऑनलाइन आवेदन मांगे है। सभी अभ्यर्थी डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट (Official Website) www.indiapostgdsonline.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Gramin Dak Sevak Bharti 2023 महत्वपूर्ण तिथियां

गतिविधियां तारीख (Date)
Registration/Application Submission Start Date और Lats Date27 जनवरी 2023 से आवेदन शुरू होंगे और 16 फरवरी 2023 को इसकी अंतिम तिथि है
फॉर्म में संपादन और सुधार के तारीख17 से 19 फरवरी 2023

ग्रामीण डाक सेवक और ब्रांच पोस्ट मास्टर की सैलरी (Salary)

Category TRCA Slab
BPM₹12,000/- -29,380/-
ABPM/Dak Sevak₹10,000/-24,470/-
India Post Office GDS Bharti 2023 Online Application, Apply Last Date, Salary, liability criteria education qualification age Limit in Hindi

अगर आप एक विद्यार्थी हैं और सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो आप नीचे दिए गए लिंक से हमारा टेलीग्राम चैनल जरूर ज्वाइन करें जहां आपको सरकारी नौकरी और योजनाओं से जुड़ी सभी खबरें सबसे पहले मिलेंगी।

सरकारी नौकरी और योजनाओं की खबरों का टेलीग्राम चैनल

Eligibility Criteria For GDS, BPM, ABPM | ग्रामीण डाक सेवक, ब्रांच पोस्ट मास्टर, असिस्टेंट ब्रांच पोस्ट मास्टर के लिए योग्यता

AGE Limits For GDS, BPM, ABPM

भारतीय डाक विभाग में ग्रामीण डाक सेवक ब्रांच पोस्ट मास्टर असिस्टेंट ब्रांच पोस्ट मास्टर के लिए उम्र 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक का होना आवश्यक है।

वर्ग (Category) Permissible age relaxation (उम्र में छूट)
Schedule Caste/Scheduled Tribe (SC/ST)5 साल
Other Backward Classes (OBC)3 साल
Economically Weaker Sections (EWS)कोई छूट नही
Persons with Disabilities (PWD)10 साल
Persons with Disabilities (PwD) + OBC13 साल
Persons with Disabilities (PwD) + SC/ST15 साल

Educational Qualification इंडिया डाक में ग्रामीण डाक सेवक (GDS) और ब्रांच पोस्ट मास्टर (BPM) के लिए शैक्षणिक योग्यता

ग्रामीण डाक सेवक और डाक विभाग की अन्य सेवाओं के लिए आपको सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के बोर्ड द्वारा आयोजित करवाई गई कक्षा दसवीं की परीक्षा का प्रमाण पत्र होना चाहिए जिसमे गणित और अंग्रेजी का पेपर शामिल हो।

इसके साथ ही अभ्यर्थी को स्थानीय भाषा में भी कम से कम 10वीं तक का अनुभव होना चाहिए। इसके अलावा अन्य ज्ञान में आपको साइकिल चलाना और कंप्यूटर के ज्ञान के साथ साथ आपके पास आजीविका के अन्य साधन भी होने चाहिए।

पोस्ट ऑफिस जीडीएस के लिए आवेदन कैसे करें?

सभी आवेदन ऑनलाइन ही स्वीकार किए जायेंगे इसके लिए ऑफिशियल वेबसाइट www.indiapostgdsonline.in से आवेदन करना है।

पोर्टल पर पंजीकरण के लिए, आवेदकों के पास अपना सक्रिय ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर होना चाहिए। सभी महत्वपूर्ण, शॉर्टलिस्टिंग के परिणाम की घोषणा, अनंतिम सगाई की पेशकश आदि सहित, केवल एसएमएस / ईमेल के माध्यम से पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे जाएंगे। विभाग किसी अन्य रूप में आवेदक के साथ संवाद नहीं करेगा।

एक बार आवेदकों के पंजीकृत होने के बाद उसी मोबाइल नंबर को किसी अन्य आवेदक के पंजीकरण के लिए अनुमति नहीं दी जाएगी। यदि मूल विवरण में परिवर्तन करके कोई डुप्लीकेट पंजीकरण पाया जाता है, तो ऐसे सभी पंजीकरणों की उम्मीदवारी चयन प्रक्रिया से हटा दी जाएगी। कोई भी आवेदक जो पंजीकरण संख्या भूल गया है, पंजीकरण संख्या को ‘भूल गए पंजीकरण’ विकल्प के माध्यम से पुनः प्राप्त कर सकता है।

उसके बाद आप शुल्क भरकर अपना फॉर्म जमा कर सकते है और ये शुल्क आपको वापस नहीं किया जायेगा।

ग्रामीण डाक सेवक (GDS) भर्ती 2023 के लिए आवश्यक दस्तावेज (Important Documents)

  • बोर्ड की मार्कशीट कक्षा दसवीं की
  • जाती प्रमाण पत्र और मूल निवास प्रमाण पत्र
  • Original PWD certificate और अगर आप ट्रांसजेंडर है तो ओरिजनल ट्रांसजेंडर सर्टिफिकेट
  • ओरिजनल डेट ऑफ बर्थ सर्टिफिकेट
  • मेडिकल सर्टिफिकेट गवर्मेंट कॉलेज

Selection Criteria For GDS | जीडीएस के लिए सिलेक्शन प्रोसेस क्या होगा

आवेदकों को एक सिस्टम जनरेटेड मेरिट लिस्ट के आधार पर नियुक्ति के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।

अनुमोदित बोर्डों की 10वीं कक्षा की माध्यमिक विद्यालय परीक्षा में प्राप्त अंकों/ ग्रेडों/ अंकों को अंकों में बदलने के आधार पर योग्यता सूची तैयार की जाएगी। संबंधित अनुमोदित बोर्ड मानदंडों के अनुसार सभी विषयों में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।

उन आवेदकों के लिए जहां उनकी 10वीं कक्षा की माध्यमिक विद्यालय परीक्षा के अंक या अंक और ग्रेड/ अंक दोनों हैं, केवल उनके कुल अंकों की गणना सभी अनिवार्य और वैकल्पिक/ वैकल्पिक विषयों (अन्य) में प्राप्त अंकों को ध्यान में रखकर की जाएगी। अतिरिक्त विषयों की तुलना में, यदि कोई हो)। यह सुनिश्चित करेगा कि उच्च अंक वाले आवेदक का चयन हो जाए।

अंक पत्र में अंक और ग्रेड दोनों रखने वाले आवेदकों को केवल अंकों के साथ आवेदन करना होगा। यदि कोई आवेदक अंकों के बजाय ग्रेड के साथ आवेदन करता है, तो उसका आवेदन अयोग्यता के लिए उत्तरदायी होगा।

आवेदकों के बीच टाई के मामले में, प्राथमिकता क्रम के आधार पर मेरिट तय की जाएगी।

जीडीएस में मेरिट लिस्ट में चयन होने के बाद क्या करें?

नियुक्ति के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए आवेदकों की सूची विभाग द्वारा अपनी वेबसाइट और जीडीएस ऑनलाइन पोर्टल पर जारी की जाएगी। आवेदकों को नवीनतम अपडेट के लिए नियमित आधार पर वेबसाइट/ पोर्टल देखने की सलाह दी जाती है।

आवेदकों का चयन आवेदन के समय आवेदक द्वारा चुने गए सत्यापन प्राधिकारी द्वारा मूल दस्तावेजों के सत्यापन के अधीन होगा। यदि यह सत्यापनकर्ता प्राधिकारी से भिन्न है तो यह आगे संलग्न प्राधिकारी द्वारा सत्यापन के अधीन है। बीपीएम के लिए एंगेजिंग अथॉरिटी डिवीजनल हेड है जबकि एबीपीएम/ डाक सेवक के मामले में सब डिवीजनल हेड एंगेजिंग अथॉरिटी है।

परिणाम घोषित होने पर, शॉर्टलिस्ट किए गए आवेदकों को सूचित किया जाएगा और उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर/ ईमेल पर एसएमएस के माध्यम से दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा।

दस्तावेजों के सत्यापन के लिए भाग लेने के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए आवेदक, सत्यापनकर्ता प्राधिकरण के साथ मूल दस्तावेज लाएंगे जैसा कि अनुबंध- VII में सूचीबद्ध है और जमा करने के लिए स्व- सत्यापित फोटोकॉपी के दो सेट। शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को सत्यापन के लिए दस्तावेज जमा करने के लिए कुल 15 दिनों की अनुमति दी जाएगी।

शुरू में 10 दिन प्रदान करें और उसके बाद 5 और दिनों की विस्तारित अवधि में दस्तावेज़ जमा करने के लिए उसी के लिए एक रिमाइंडर उत्पन्न होगा। यदि सत्यापन सफल होता है, तो अनंतिम सगाई का प्रस्ताव दिया जाएगा, अन्यथा, उसकी उम्मीदवारी को अस्वीकार कर दिया जाएगा। यदि कोई उम्मीदवार 15 दिनों की निर्धारित अवधि के भीतर सत्यापन प्राधिकारी को रिपोर्ट करने में विफल रहता है, तो उसे ‘नॉन- टर्न अप’ उम्मीदवार माना जाएगा और उसकी उम्मीदवारी सीधे तौर पर खारिज कर दी जाएगी।

ग्रामीण डाक सेवक (GDS), ब्रांच पोस्ट मास्टर (BPM) के लिए कितने का चालान (Form Apply Fees) लगेगी?

ग्रामीण डाक सेवक का आवेदन फॉर्म भरने के लिए आपको ₹100 की जरूरत है।

यह भी पढ़े

Ram Singh Rajpoot

Recent Posts

RBSE 5th Result 2024: जारी होने में कुछ समय ऐसे करें चेक? | 5वीं बोर्ड रिजल्ट राजस्थान, अजमेर (RajeduBoard.Rajasthan.Gov.In)

Ajmer Board Rajasthan 5th Result 2024 Name Or Roll Number Wise RajeduBoard.Rajasthan.Gov.In: राजस्थान बोर्ड, अजमेर…

3 months ago

Up Board 12th Result 2024: जारी हुआ परिणाम जानें कैसे देख सकते है आप Direct Link

Uttar Pradesh Board Class 12 Examination Result 2024: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) जल्द…

3 months ago

Up Board 10th Result 2024: जारी हुआ परिणाम जानें कैसे देख सकते है आप Direct Link

UP Board Class 10 Results 2024: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) जल्द ही उत्तर…

3 months ago

दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है 2024

फोबर्स ( fobers ) के अनुसार 2024 में डूबे के सबसे अमीर आदमी जेफ बेजॉस…

3 months ago

BSEB Matric Result 2024, Bihar Board 10th Class Result 2024 (Link) resultbseb.online

Bihar Board 10th Result 2024 will be released on 5th April 2024 at the official…

3 months ago

कबड्डी का सबसे महंगा बिकने वाला खिलाड़ी कौन है?

प्रो कबड्डी 2021 का सबसे महंगा बिकने वाला खिलाड़ी कौन है? पीकेएल 2021 में सबसे…

3 months ago