लुई ब्रेल जीवनी, कहानी और दिवस 2022 | louis braille Biography, Day & Story In Hindi

Lui Brel Lipi, Biography, Story, Lui Brel Divas 2022 Louis Braille In Hindi: लुई ब्रेल जीवन परिचय और मृत्यु का कारण और कहानी के साथ लुई ब्रेल दिवस 2022 की जानकारी इस पोस्ट में दी जाएगी।

लुई ब्रेल(Louis Braille) फ्रांस के शिक्षक और अन्वेषक थे, जिन्होंने अंधे लोगो को लिखने व पढ़ने के लिए लिपि विकसित की जिसका नाम ब्रेल लिपि है। लुई ब्रेल को नेत्रहीनों के मसीहा के नाम से भी जाना जाता है। इनकी ब्रेल प्रणाली आज भी अंधे लोगो के लिए आंखो का कार्य कर रही है।

नेत्रहीनों के मसीहा लुई ब्रेल का जीवन परिचय जन्म :- 4 जनवरी 1809, कूपव्रे, फ़्रान्स मृत्यु :- 6 जनवरी 1852, पेरिस, फ़्रान्स ब्रेल लिपि के जनक और नेत्रहीनों के मसीहा

लुई ब्रेल जीवन परिचय | louis braille biography in hindi

नाम (Name)लुई ब्रेल (Louis Braille)
जन्म तिथि और स्थान (date and place of birth)4 जनवरी 1809 कूपव्रे, फ्रांस
मृत्यु की तिथि और स्थान (date and place of death)6 जनवरी 1852 पेरिस, फ्रांस
पेशा (Profession)शिक्षक और ब्रेल लिपि के अविष्कारक
माता पिता का नाम (parent’s name)Monique and Simon-René Braille
अविष्कारक (inventor)ब्रेल लिपि (braille script)
उपनाम (Nickname)नेत्रहीनों के मसीहा (Messiah of the Blind)
लुई ब्रेल दिवस (Louis Braille Day)4 जनवरी

Latest News In Hindi

लुई ब्रेल का प्रारंभिक जीवन और शिक्षा और कहानी

लुई ब्रेल | louis braille
लुई ब्रेल | louis braille

लुई ब्रेल का जन्म फ्रांस के एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ उनके पिताजी साइमन रेले ब्रेल शाही घोडों के लिये काठी और जीन बनाकर परिवार चलाते थे। पारिवारिक आवश्यकता के लिए उन्होंने मात्र 3 साल के लुई ब्रेल को भी अपने साथ काम पर लगा लिया और लुई बालक स्वभाव के कारण उनके हथियारों से भी खेलने लगा। और एक दिन चाकू या लकड़ी का टुकड़ा नन्हे बालक लुई की आंख में जा गिरा बच्चा रोता हुआ अपने पापा के पास गया लेकिन उन्होंने उसका इलाज ना करवाकर एक जड़ी बूटी लगाकर पट्टी कर दी। थोड़े दिन बाद लुई ब्रेल को दूसरी आंख से भी धुंधला दिखाई देने लगा लेकिन घरवालों के साथ पैसे की कमी के कारण उनका सही से ईलाज न हो सका। और इस तरह महान आविष्कारक लुई ब्रेल 8 वर्ष की आयु में पूर्ण रूप से अंधे हो गए।

लुई ब्रेल के बारे में सम्पूर्ण जानकारी • 4 जनवरी को मनाया जाता है लुई ब्रेल दिवस • 3 वर्ष की आयु में एक आंख और 8 वर्ष की आयु में लुई ब्रेल अंधे हो चुके थे। आंख में चला गया था चाकू या लकड़ी • मात्र 11 साल की उम्र में किया ब्रेल लिपि का आविष्कार पैसे कमी से और लापरवाही की वजह से नही हो सका शायद इनका इलाज

लुई ब्रेल दिवस 2022 | Louis Braille Day 2022

लुई ब्रेल दिवस एक फ्रांसीसी अन्वेक्षक थे उन्होंने 1821 में ब्रेल लिपि का अविष्कार किया। इनकी जयंती 4 जनवरी के उपलक्ष्य में यह Lui Brel diwas मनाया जाता है।

अंधे होने के बाद लुई ब्रेल ने हार नही मानी और एक पादरी की मदद से रायल इन्स्टीट्यूट फार ब्लाइन्डस् में दाखिला ले लिया। और एक दिन उन्होंने सुना की कैप्टेन चार्लस बार्बर ने एक ऐसी लिपि बनाई है जिसे टटोलकर पढ़ा जा सकता है लेकिन उन्होंने वो लिपि सैनिकों के लिए बनाई लेकिन लुई ब्रेल ने उनसे मुलाकात की और उसमे संशोधन किए। और कई संशोधनों के बाद 1829 में उन्होंने 6 बिंदुओं वाली लुई ब्रेल लिपि का आविष्कार किया।

लुई की ब्रेल लिपि | braille’s in hindi

ब्रेल लिपि एक ऐसी पद्धति है जिसका उपयोग अंधे व्यक्ति छूकर प्रयोग में लाते है। ब्रेल लिपि से पहले अंधे लोगो की पढ़ाई वेलन्टीन होउ लिपि से की जाती थी।

ब्रेल लिपि अंग्रेजी में

ब्रेल लिपि | braille script
louis braille’s Original French Alphabet

ब्रेल लिपि देवनागरी हिंदी में

Brail_script in Hindi ब्रेल लिपि हिंदी देवनागरी लिपि
Brail script in Hindi | ब्रेल लिपि हिंदी देवनागरी लिपि

louis braille in hindi FAQ

लुई ब्रेल दिवस 2022 के बारे में सम्पूर्ण जानकारी?

लुई ब्रेल दिवस 2022 के बारे में आपको संपूर्ण जानकारी Jodhpurnationaluniversity.com वेबसाइट पर मिलेगी।

ब्रेल लिपि अंग्रेजी लिपि और देवनागरी लिपि दोनो में उपलब्ध?

आपको दोनो तरह की ब्रेल लिपि Jodhpurnationaluniversity.com पर मिल जायेगी।

यह भी पढ़े

Leave a Comment

Skin Care Tips For Oily Skin In Hindi Why do Indians keep their money in Swiss banks? Jio के इस रिचार्ज के फायदे जान लें? John Abraham के birthday पर उनके बारे में रोचक तथ्य Garuda Purana: स्वर्ग से आई आत्मा के गुण Relationship advice: breakup के बाद क्या करें? भारतीय शादियों में अंधविश्वास इस्लाम धर्म क्यों खत्म होता जा रहा है? देखें कारण। Bitcoin को करेंसी के रूप में मान्यता देने का प्रस्ताव: निर्मला सीतारमण साउथ सुपरस्टार रजनीकांत के बारे में रोचक तथ्य Guru Gobind Singh Jayanti 2022: जाने गुरु के उपदेश Top 5 bitcoin hardware wallet 2021-2022 शशि थरूर के साथ 6 महिला सांसदों की फोटो वायरल देखें पत्नी को फोटो जियो meet क्या है? और jio meet के रोचक Features The Kapil Sharma show video: Salman Khan & Katrina Kaif से लिए मजे Dani Daniels: फैंस ये फोटो जरूर देखें Smartphone under 1000 ये देखकर भारतीय होने पर गर्व करेंगे National mathematics day & Shrinivasa Ramanujan की की जयंती पर Quote Isaac Newton ने जब की Stock market में इन्वेस्ट