Today Gk in Hindi

National Sports Day 2022 – जानिए कब, क्यों और कैसे मनाया जाता है राष्ट्रीय खेल दिवस

राष्ट्रीय खेल दिवस (National Sports Day) भारतीय हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद

के जन्मदिन के मौके पर उनको श्रद्धांजलि देने के लिए राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया जाता है। मेजर ध्यानचंद का जन्म 29 अगस्त 1905 को वर्तमान प्रयागराज, यूपी में हुआ था और आज 29 अगस्त 2022 को उनकी 117वी जयंती है।

साल 1928, 1932 और 1936 लगातार तीन ओलंपिक में भारत को स्वर्ण पदक जिताने में मेजर ध्यानचंद का अहम योगदान रहा।

मेजर ध्यानचंद ने साल 1922 में अंग्रेजी भारतीय सेना में अपनी सेवाएं दी वहां उन्होंने सूबेदार मेजर तिवारी हॉकी सीखना शुरू कर दिया और मेजर तिवारी को ही मेजर ध्यानचंद सिंह का गुरु माना जाता है।

नेशनल स्पोर्ट्स डे के महत्व की बात करें तो इस दिन संपूर्ण भारत में खेलों का आयोजन किया जाता है। प्रत्येक मनुष्य को शारीरिक और मानसिक विकास दोनों लगातार आवश्यक हैं।

पहली बार राष्ट्रीय खेल दिवस साल 2012 में मनाया गया भारत सरकार ने मेजर ध्यानचंद के जन्मदिन को खेल दिवस मनाने का फैसला लिया।

मेजर ध्यानचंद सिंह को श्रद्धांजलि के रूप में दिल्ली के राष्ट्रीय स्टेडियम का नाम बदलकर मेजर ध्यानचंद स्टेडियम रख दिया गया और बाद में राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार का नाम बदलकर मेजर ध्यानचंद खेल रतन पुरस्कार कर दिया गया।

राष्ट्रीय खेल दिवस 2022 की थीम (Theme) चैंपियन से मिलो है। क्योंकि इस दिन आयोजित खेलों में हम अपने देश में कुछ छुपी हुई प्रतिभाओं को सामने लाते हैं।

यह भी पढ़े

Ram Singh Rajpoot

Recent Posts

CTET 2022 Correction Window Opens: सीटीईटी 2022 फॉर्म में सुधार का डायरेक्ट लिंक और संपादित करने का तरीका

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) दिसंबर 2022 के लिए…

2 days ago