गणतंत्र दिवस 26 जनवरी 2022 | निबंध, महत्व, इतिहास, भाषण, शुभकामनाएं (Republic Day Of India Essay, history & speech In Hindi 26 January 2022)

Indian Republic day 2022: भारत में गणतंत्र दिवस हर वर्ष 26 जनवरी को मनाया जाता है। जैसा की आप सभी को पता है भारत देश को आजादी 15 अगस्त 1947 को मिली लेकिन उस समय हमारा संविधान नही लागू था और 26 जनवरी 1950 को ही हमारा संविधान लागू किया गया और इसी दिन भारत एक संप्रभु, लोकतांत्रिक गणराज्य बना इसलिए गणतंत्र दिवस मनाया जाता है।

INDIAN Republic day 2022: HISTORY, ESSAY, SPEECH, WISHES, FACEBOOK & WHATSAPP SMS REPUBLIC DAY BEST WISHES, SHAYARI, STATUS 2022 IN HINDI
हिंदुस्तान गणतंत्र दिवस 26 जनवरी 2022
पर्व का नाम गणतन्त्र दिवस (INDIAN REPUBLIC DAY 2022)
कब मनाया जायेगा26 जनवरी 2022
कैसे मनाएं परेड, सांस्कृतिक कार्यक्रम, विद्यालयों में भाषण और मिठाइयां बांटकर गणतंत्र दिवस मनाएं
प्रकार राष्ट्रीय पर्व
छुट्टियां सभी सरकारी और प्राइवेट अवकाश
कब से मनाया जाता है 26 जनवरी 1950

Indian Republic Day amazing facts in hindi

  • सारनाथ में बने अशोक स्तंभ को भारत का राष्ट्रीय चिन्ह भी 26 जनवरी 1950 को ही घोषित किया गया।
कबू लागू हुआ संविधान

26 जनवरी 1950 को सुबह 10.18 मिनट पर भारत का संविधान

लागू किया गया था कहां होती है परेड

गणतंत्र दिवस की परेड हर वर्ष राजपथ पर की जाती है। शुरुआती चार माल 1950 में 1954 तक पटेड अलग अलग जगह इरविन स्टेडियम (नेशनल स्टेडियम), किंग्सवे, लाल किला और टामलीला मैदान में हुई थी।

झांकियां

गणतंत्र दिवस पर सभी झाकियों के 5 किलोमीटर प्रति घंटा की हफ्तार से चलाया जाता है और झांकियों के ड्राइवर के लिए थोड़ी सी देखने की जगह होती है।

विमानों का करतब

राजपथ को गणतंत्र दिवस समारोह परेड में वायुसेना के 41 विमान भाग लेते हैं जो तिरंगा झंडा बनाकर अपने करतब दिखाते है।

कितना खर्च

एक RTI में जब पूछा गया की 26 जनवरी के आयोजन में कितने र खर्चा होते हैं तो सरकार ने कहा 2014 में 2320 करोड़ इसमें खर्च हो गए थे।

●* 21 तोपो की सलामी अमल में 21 तोप की सलामी ने सिर्फ 7 तोप ही शामिल होती है जिनमें प्रत्येक तोप से 3 राउंड फायरिंग की जाती है।

26 जनवरी दिन का महत्व

● भारत के तीन अवकाशों में से एक 26 जनवरी को हर साल हम गणतंत्र दिवस के रूप में मनाते है. 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में इसलिए भी चुना गया क्योंकि 1930 में इसी दिन भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने भारत को पूर्ण वराज घोषित किया था 1950 में इसी दिन 10:18 मिनट पर भारतीय संविधान लागू किया गया था और इसके 6 मिनट बाद भारत के पहले राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने गवर्नमेंट हाऊस में राष्ट्रपति पद की शपथ ली थी

3 दिन चलता है समारोह

(शायद आपको ना पता हो कि गणतंत्र दिवस समारोह 3 दिन तक चलता है। 29 जनवरी को विजय चौक पर Beating Retreat ceremony का आयोजन करके गणतंत्र दिवस का समापन किया जाता है।
Indian Republic Day amazing facts in hindi 2022 (भारतीय गणतंत्र दिवस के बारे में रोचक तथ्य)

गणतंत्र दिवस पर निबंध 500/100 शब्दो में 2022

Indian Republic Day Essay 2022: भारत में तीन राष्ट्रीय दिवस मनाए जाते हैं स्वतंत्रता दिवस गणतंत्रता दिवस और गांधी जयंती इन तीनों का ही राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया जाता है।

Indian Republic Day essay in hindi

हर साल गणतंत्र दिवस 26 जनवरी 2022 को मनाया जाएगा यह 73 वा गणतंत्र दिवस होगा। गणतंत्रता दिवस मनाने का उद्देश्य हमारे देश का संविधान 26 जनवरी को लागू किया गया और इससे पहले भी इसका इतिहास 26 जनवरी से जुड़ा हुआ है।

31 दिसंबर 1930 को पंडित जवाहरलाल नेहरू ने रावी नदी के तट पर धरना पर आते हुए पूर्ण स्वाधीनता दिवस 26। जनवरी को मनाने की घोषणा की। जिस कारण इस दिन का महत्व और ज्यादा बढ़ जाता है।

स्वतंत्रता प्राप्ति के पश्चात 3 साल तक 26 जनवरी को पूर्ण स्वाधीनता दिवस के रुप में मनाया जाता रहा और उसके बाद इसी दिन का महत्व बनाए रखने के लिए 26 जनवरी 1950 को संविधान लागू कर इसे गणतंत्र दिवस के रूप में लागू कर दिया गया।

गणतंत्रता दिवस के मौके पर जो परेड होती है वह विजय पथ से शुरू होकर इंडिया गेट तक चलती है जिसमें थलसेना वायुसेना और थलसेना तीनों सेनाएं राष्ट्रपति को सलामी देती है। और अपने हथियारों के साथ शौर्य प्रदर्शन करती है।

गणतंत्र का अर्थ होता है कि देश का मुखिया संविधान द्वारा निर्मित होगा और वह वंशानुगत ना होकर लोगों द्वारा चुना जाएगा इसी अनुसार भारत का राष्ट्रपति वंशानुगत ना होकर लोगों द्वारा चुना जाता है।

गणतंत्र दिवस का इतिहास | Republic Day History In Hindi

Republic Day History In Hindi: बात तब की है, जब 1929 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का लाहौर में वार्षिक अधिवेशन चल रहा था, जिसकी अध्यक्षता पंडित जवाहरलाल नेहरू कर रहे थे। जिसमे एक प्रस्ताव पारित किया गया जिसकी शर्तें निम्न प्रकार थी।

Indian Republic Day History In Hindi
  • अगर 26 जनवरी 1930 तक भारत को स्वायत्तयोपनिवेश घोषित किया जाए और उसके बाद थोड़े समय में हमे पूर्णत: स्वतंत्र किया जाए।
  • 31 दिसंबर 1929 को पंडित जवाहरलाल नेहरू ने रावी नदी के तट पर पहली बार तिरंगा झंडा फहरा कर 26 जनवरी 2030 को पूर्ण स्वाधीनता दिवस मनाने का फैसला लिया।
  • 1947 में देश आजाद हो जाने के बाद भी 26 जनवरी को पूर्णता स्वाधीनता दिवस के रूप में मनाया जाने लगा लेकिन इस दिन के महत्व को और बनाने के लिए 26 जनवरी 1950 को भारतीय संविधान लागू करके संविधान निर्मात्री समिति ने सभी लोगों को अच्छा अवसर दिया।

गणतंत्र दिवस पर भाषण 2022 | Republic Day Speech In Hindi 2022

Indian Republic Day Speech 2022: आप सभी जैसा कि जानते हैं स्कूलों कॉलेजों और सार्वजनिक स्थलों पर गणतंत्र दिवस को त्यौहार की तरह मनाया जाता है। इस पर आप नीचे दिए गए निम्न प्रकार से भाषण दे सकते हैं।

REPUBLIC DAY 26 January 2022 SPEECH IN HINDI
  • आपको सबसे पहले कार्यक्रम में आए मुख्य अतिथि, अध्यापकगण, अभिभावक और अपने साथियों का हार्दिक अभिनंदन करना है।
  • अगर आप 26 जनवरी 2022 को भाषण दे रहे है तो आपको कहना है की हमे बहुत खुशी होनी चाहिए की हम 73 वाँ गणतंत्र दिवस(Republic Day) मना रहे है।

भाषण में इन बातों का जिक्र आप कर सकते है? For students & teachers

  • सबसे पहले आप देश के स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस की तारीख के साथ शुरुआत करें।
  • भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस लाहौर अधिवेशन 1929 का जिक्र जरूर करें जिसका हमने ऊपर वर्णन दिया है।
  • आप सभी धान निर्माण समिति के बारे में भी कुछ बातें कर सकते हैं।
  • संविधान निर्माण 1946 में शुरू हुआ और इसे पूरा बनकर तैयार होने में 2 वर्ष 11 माह और 18 दिन का समय लगा।
  • गणतंत्र दिवस भाषण के बारे में आप ज्यादा सामग्री नीचे लिखे गए निबंध से ले सकते हैं।

गणतंत्र दिवस 2022 की हार्दिक शुभकामनाएं Images & Photos

Republic day wishes 2022: आप नीचे दिए गए फोटोस में से जो आपको पसंद आए उसे अपने दोस्तों को शुभकामनाएं भेज सकते हैं।

कृपया स्लाइड(slide here) करके अपनी मनपसंद इमेज ढूंढ ले।

गणतंत्र दिवस का महत्व

importance of republic day: भारतीय गणतंत्रता दिवस के महत्व और उद्देश्य एक नहीं बल्कि अनेकार्थी हैं जिनसे आप अच्छे से वाकिफ हो सकते हैं लेकिन फिर भी आप निम्नलिखित चीजें जरूर पढ़ लें।

गणतंत्र दिवस का महत्व
  • 26 जनवरी 1950 को भारतीय संविधान सभा ने भारत शासन अधिनियम 1935 को खत्म कर दिया और भारत को गणतंत्र राष्ट्र घोषित कर दिया।
  • इसी दिन भारत एक संप्रभु राष्ट्र बना और लोकतांत्रिक गणराज्य की उपाधि हासिल की।
  • गणतंत्र दिवस के दिन ही सभी लोगों को बराबरी का अधिकार और नयायवादी सरकार मिली।

Republic Day Status For Facebook &
Whatsapp 2022 In Hindi

Republic day Status For Facebook, Whatsapp & Instagram 2022:

Latest News In Hindi

Republic day 2022 Shayari in Hindi

Republic Day 2022 shayari in Hindi: 73वें गणतंत्रता दिवस पर आप इन शायरियों को एक दूसरे को भेजकर शुभकामनाएं दे सकते हैं और गर्व महसूस कर सकते हैं।

अपनी मनपसंद शायरी ढूंढने के लिए कृपया स्लाइड करें

  • आन देश की शान देश की, देश की हम संतान हैं।तीन रंगों से रंगा तिरंगा, अपनी ये पहचान हैं।हम उस देश के फूल हैं यारो, जिस देश का नाम हिंदुस्तान है।

Indian Republic Day FAQ In Hindi

गणतंत्र दिवस क्या है और ये क्यों मनाया जाता है? और शुभकामनाएं images स्टेटस शायरी इत्यादि कहा मिलेगा?

Republic day भारत को एक गणतंत्र राष्ट्र बनाने का दिन है। इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी आप Jodhpurnationaluniversity.com वेबसाइट से ले सकते है।

Indian Republic Day History, निबंध, महत्व भाषण आदि संपूर्ण जानकारी कहा मिलेगी?

भारतीय गणतंत्र दिवस 2022 का निबंध, महत्व और भाषण सहित सम्पूर्ण जानकारी आपको Jodhpurnationaluniversity.com वेबसाइट पर मिल जायेगी।

भारत में गणतंत्र दिवस कब मनाया जाता है?

Indian Republic Day हर वर्ष 26 जनवरी को मनाया जाता है।

Leave a Comment

Kanika Kapoor Wedding Album: देखें शादी का फोटोशूट Mp Board 10th Result 2022 Rainbow Children’s Medicare IPO Details Urfi Javed की इतनी हॉट वीडियो आपने नही देखीं होंगी HDFC Bank declares 1550% dividend for shareholders 7 Best Altcoins to Invest in 2022 Top 15 richest Americans 2022 IAS Tina Dabi और IAS प्रदीप गवांडे की शादी की एल्बम World Earth Day 2022: causes of climate change IPL 2022 में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी Skin Care Tips For Oily Skin In Hindi Why do Indians keep their money in Swiss banks? Jio के इस रिचार्ज के फायदे जान लें? John Abraham के birthday पर उनके बारे में रोचक तथ्य Garuda Purana: स्वर्ग से आई आत्मा के गुण Relationship advice: breakup के बाद क्या करें? भारतीय शादियों में अंधविश्वास इस्लाम धर्म क्यों खत्म होता जा रहा है? देखें कारण। Bitcoin को करेंसी के रूप में मान्यता देने का प्रस्ताव: निर्मला सीतारमण साउथ सुपरस्टार रजनीकांत के बारे में रोचक तथ्य