ऋषि सुनक (Rishi Sunak) | जीवनी, रोचक तथ्य ब्रिटेन के वित्त मंत्री और प्रधानमंत्री पद के दावेदार भारतीय मूल के ब्रिटिश नागरिक

Rishi Sunak Biography, Net Worth, Facts, Family, Age, Nationality, Political Party, Education Qualification, Finance Minister, future potential prime minister In Hindi: इस सबकी जानकारी आपको इस लेख में मिलेंगी।

ऋषि सुनक (Rishi Sunak) एक भारतीय राजनेता है, जिन्हे फरवरी 2020 में ब्रिटेन का वित्त मंत्री बनाया गया था। यह ब्रिटिश कंजरवेटिव पार्टी के सदस्य है और काफी लोकप्रिय भी है। ऋषि 2015 से उत्तरी यॉर्कशायर में रिचमंड (यॉर्क) से सांसद है। और वर्तमान प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के साथ इनके प्रधानमंत्री बनने की संभावना बन रही है।

ऋषि सुनक (Rishi Sunak)
ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक (GOV.UK)

ऋषि सुनक जीवन परिचय | Rishi Sunak Biography In Hindi

नाम (Name)ऋषि सुनक (Rishi Sunak)
जन्म तिथि और स्थान (Date Of Birth & Place)12 मई 1980 साउथेम्प्टन, इंग्लैंड
पद Chancellor of the Exchequer, British Parliament MP
ब्रिटिश राजकोष के चांसलर13 फरवरी 2020 को साजिद वाजिद के बाद
कोषाध्यक्ष के मुख्य सचिव24 जुलाई 2019 से 13 फरवरी 2020 तक
स्थानीय सरकार के लिए राज्य के संसदीय अवर सचिव9 जनवरी 2018 से 24 जुलाई 2019 तक
रिचमंड (यॉर्क) के लिए सांसद7 मई 2015 से अबतक
राष्ट्रीयता (Nationality)इंग्लैंड (England)

ऋषि सुनक प्रारंभिक जीवन और शिक्षा

ऋषि सुनक के माता पिता पंजाबी हिंदू है जिनका नाम यशवीर(पिता) और उषा(माता) सुनक है। इनकी मां फार्मासिस्ट थी और पिताजी सामान्य चिकित्सक थे।

ऋषि सुनक (Rishi Sunak)
ऋषि सुनक घर का काम करते हुए

ऋषि का जन्म 12 मई 1980 साउथेम्प्टन, इंग्लैंड में हुआ और उनका विवाह भारत की टेक कंपनी इंफोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति से साल 2009 में हुआ और उनकी दो बेटियां है जिनका विवाह हो चुका है। अक्षता मूर्ति से इनकी मुलाकात स्टैनफोर्ड में पढ़ाई के दौरान हुई।

ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति
ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति जो नारायण मूर्ति की बेटी है और इनकी संपत्ति ब्रिटेन की महारानी से भी ज्यादा है।

ऋषि विनचेस्टर कॉलेज गए और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से राजनीति, दर्शनशास्त्र और अर्थशास्त्र की पढ़ाई की। वह स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी (यूएसए) में फुलब्राइट स्कॉलर भी थे, जहां उन्होंने एमबीए की पढ़ाई की।

ऋषि सुनक (Rishi Sunak)
ऋषि सुनक अपने पालतू कुत्ते के साथ पढ़ाई करते हुए।

Latest News In Hindi

ऋषि सुनक का राजनीतिक जीवन

ऋषि सनक को 13 फरवरी 2020 को राजकोष का चांसलर नियुक्त किया गया था।वह पहले 24 जुलाई 2019 से 13 फरवरी 2020 तक ट्रेजरी के मुख्य सचिव और 9 जनवरी 2018 से 24 जुलाई 2019 तक आवास, समुदाय और स्थानीय सरकार मंत्रालय में संसदीय अवर सचिव थे।

ऋषि सुनक (Rishi Sunak)
ऋषि सुनक

ऋषि मई 2015 में रिचमंड (यॉर्क) के लिए कंजर्वेटिव पार्टी के सांसद चुने गए और जून 2017 से उनकी मंत्री पद की नियुक्ति तक व्यापार, ऊर्जा और औद्योगिक रणनीति विभाग में संसदीय निजी सचिव के रूप में कार्य किया।

दीपावली पर महात्मा गांधी के नाम और कमल के फूल का सिक्का किया जारी

ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने दीपावली के मौके पर भारतीय राष्ट्रीय पिता कहे जाने वाले महात्मा गांधी के नाम का सिक्का जारी किया जिसमे भारत का राष्ट्रीय चिन्ह और मां सरस्वती का सिंहासन कमल के फूल का भी चित्र अंकित था।


ऋषि सुनक (Rishi Sunak)

“एक हिंदू होने के नाते मुझे ये सिक्का जारी करते हुए खुशी महसूस हो रही है। “

— ऋषि सुनक, भावी संभावित ब्रिटिश प्रधानमंत्री

ऋषि सुनक के बारे में रोचक तथ्य

  • ऋषि सुनक की दो बेटियां है, जिनकी शादी हो चुकी है।
  • ब्रिटेन का यूरोपियन यूनियन से निकलने के पक्ष में ऋषि ने उस समय वोट किया था।
  • ऋषि सुनक ने 2001 से 2004 तक निवेश बैंक गोल्डमैन सैक्स के लिए एक विश्लेषक के रूप में काम किया।
  • इनकी पत्नी ब्रिटेन की सबसे धनी महिलाओ में से एक है।
  • ऋषि सुनक के भाई संजय मनोवैज्ञानिक हैं। उनकी बहन राखी विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय में मानवीय, शांति निर्माण, संयुक्त राष्ट्र के फंड और कार्यक्रमों के प्रमुख के रूप में काम करती हैं।
ऋषि सुनक क्या ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बन सकते है?

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की लोकप्रियता घटने के कारण कंजरवेटिव पार्टी ऋषि सुन्नक को अपना प्रधानमंत्री उम्मीदवार घोषित कर सकती है क्योंकि वह सबसे लोकप्रिय चेहरे हैं।

क्या ऋषि सुनक के माता पिता भारतीय है?

नहीं लेकिन ऋषि सुनक के दादाजी और दादी भारतीय थे और वह एक हिंदू धर्म को मानने वाले परिवार हैं।

यह भी पढ़े

Leave a Comment

Skin Care Tips For Oily Skin In Hindi Why do Indians keep their money in Swiss banks? Jio के इस रिचार्ज के फायदे जान लें? John Abraham के birthday पर उनके बारे में रोचक तथ्य Garuda Purana: स्वर्ग से आई आत्मा के गुण Relationship advice: breakup के बाद क्या करें? भारतीय शादियों में अंधविश्वास इस्लाम धर्म क्यों खत्म होता जा रहा है? देखें कारण। Bitcoin को करेंसी के रूप में मान्यता देने का प्रस्ताव: निर्मला सीतारमण साउथ सुपरस्टार रजनीकांत के बारे में रोचक तथ्य Guru Gobind Singh Jayanti 2022: जाने गुरु के उपदेश Top 5 bitcoin hardware wallet 2021-2022 शशि थरूर के साथ 6 महिला सांसदों की फोटो वायरल देखें पत्नी को फोटो जियो meet क्या है? और jio meet के रोचक Features The Kapil Sharma show video: Salman Khan & Katrina Kaif से लिए मजे Dani Daniels: फैंस ये फोटो जरूर देखें Smartphone under 1000 ये देखकर भारतीय होने पर गर्व करेंगे National mathematics day & Shrinivasa Ramanujan की की जयंती पर Quote Isaac Newton ने जब की Stock market में इन्वेस्ट