Education News

यूजीसी-नेट परीक्षा की तैयारी के लिए शिक्षा की शीर्ष पांच पुस्तकें

हर साल, बड़ी संख्या में छात्र शिक्षा विषय में यूजीसी-नेट परीक्षा में बैठने के लिए आवेदन करते हैं। यह भी ध्यान देने योग्य है कि इस विषय में योग्य उम्मीदवारों की संख्या काफी बड़ी है। 2019 में 39846 उम्मीदवार इस विषय में उत्तीर्ण हुए हैं। इसलिए यदि आप योग्य उम्मीदवारों की सूची में अपना नाम देखना चाहते हैं; प्रामाणिक यूजीसी नेट किताबें पढ़ें

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि कठिन से कठिन परीक्षा भी सही मार्गदर्शन और अध्ययन सामग्री के साथ उत्तीर्ण की जा सकती है। यदि आप शिक्षा विषय में यूजीसी-नेट परीक्षा को क्रैक करना चाहते हैं तो आइए जानें यूजीसी-नेट परीक्षा के लिए शिक्षा विषय तैयार करने के लिए सर्वोत्तम पुस्तकों के बारे में।

Contents

गगन मनोचा द्वारा ट्रूमैन की यूजीसी-नेट शिक्षा

ट्रूमैन का यूजीसी-नेट/सेट यूजीसी-नेट और सेट विषय ‘शिक्षा’ के लिए संपूर्ण पाठ्यक्रम को कवर करता है।

यह पुस्तक संपूर्ण UGC NET और SET पाठ्यक्रम को कवर करती है। यह पुस्तक यूजीसी-नेट पाठ्यक्रम से शुरू होती है, फिर परीक्षा संरचना का संक्षिप्त विवरण प्रदान करती है और विषय के चार मुख्य विषयों को शामिल करती है।

इस पुस्तक में उपलब्ध कराई गई संक्षिप्त अध्ययन सामग्री के अलावा, इसमें शामिल हैं:

  • यूजीसी परीक्षा के लिए मॉडल पेपर
  • पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र
  • पेपर-II के लिए विशेष लघु नोट्स

यूजीसी-नेट: एमएस अंसारी द्वारा शिक्षा (पेपर II) परीक्षा गाइड

यह पुस्तक मुख्य रूप से यूजीसी-नेट परीक्षा अध्ययन मार्गदर्शिका के रूप में कार्य करती है। इस पुस्तक के अधिकांश लाभ शुरुआती पाठकों (जिन्होंने अभी-अभी पोस्ट ग्रेजुएशन पास किया है) को मिलेगा।

यह व्यापक पुस्तक विशेष रूप से यूजीसी-नेट/सेट जूनियर रिसर्च फेलोशिप और सहायक प्रोफेसर परीक्षा (पेपर II) के आवेदकों के लिए लिखी गई थी।

परीक्षा अभ्यास के लिए, पुस्तक में अध्ययन सामग्री और हल किए गए पिछले प्रश्नपत्र शामिल हैं। इस पुस्तक में छात्रों की सुविधा के लिए प्रत्येक उत्तर की विस्तृत व्याख्या शामिल है ताकि वे परीक्षा के प्रारूप को जान सकें।

पुस्तक की प्राथमिक विशेषताएं निम्नलिखित हैं:

  • अप-टू-डेट अध्ययन सामग्री
  • पिछले वर्षों के हल किए गए प्रश्न
  • आगामी परीक्षा के लिए परीक्षा अभ्यास प्रश्न
  • पेपर- II परीक्षा-विशिष्ट जानकारी

NTA-UGC-NET: शिक्षा पिछले वर्षों के प्रश्नपत्र- RPH संपादकीय बोर्ड

यदि कोई अभ्यर्थी यह नहीं जानता है कि यूजीसी-नेट परीक्षा में किस प्रकार के प्रश्न दिए जाएंगे, तो उसे परीक्षा उत्तीर्ण करने में कठिनाई हो सकती है।

इस पुस्तक में उत्तर और स्पष्टीकरण सहित पिछले दस वर्षों के प्रश्न पत्र शामिल हैं। स्पष्टीकरण और उत्तर इस तरह से प्रस्तुत किए जाते हैं कि प्रत्येक उम्मीदवार वास्तविक परीक्षा के लिए अपनी तैयारी का आकलन कर सके। उत्तर और स्पष्टीकरण पूरे लेख के अंत में दिए गए हैं।

इसलिए, शिक्षा विषयों में यूजीसी/नेट परीक्षा में बैठने से पहले, पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों से खुद को परिचित कर लें।

पुस्तक की विशिष्ट विशेषताएं निम्नलिखित हैं:

यूजीसी नेट पेपर- I: केवीएस मदान द्वारा शिक्षण और अनुसंधान योग्यता

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि कई छात्रों को यूजीसी पेपर- I पास करने में कठिनाई होती है। इस विफलता का प्राथमिक कारण पेपर- I के परीक्षा पैटर्न के बारे में ज्ञान की कमी है।

कोई भी व्यक्ति पेपर- I के लिए अर्हता प्राप्त कर सकता है यदि छात्रों को पेपर- I में पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकार की स्पष्ट समझ हो।

इसलिए, छात्रों की सहायता के लिए, हम अनुशंसा करते हैं कि आप ‘केवीएस मदान’ द्वारा लिखित और ‘पियर्सन प्रकाशन’ द्वारा प्रकाशित पुस्तक का अध्ययन करें।

यह पुस्तक विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करने में काफी उपयोगी है। इस पुस्तक का उद्देश्य प्राथमिक रूप से छात्रों को उनकी सामान्य जागरूकता, तर्क क्षमता, समझ और भिन्न सोच का आकलन करने में सहायता करना है।

पुस्तक को दस खंडों में व्यवस्थित किया गया है जो सबसे हालिया अनिवार्य पाठ्यक्रम के अनुसार सभी विषयों को कवर करता है। पूरी किताब में सिद्धांत और व्यवहार का उचित संतुलन है, साथ ही चर्चा भी है।

पुस्तक की मुख्य विशेषताएं हैं;

  • अभ्यास सेट
  • अद्यतन तथ्य और विवरण
  • नवीनतम परीक्षा पैटर्न पर आधारित आंकड़े और आरेख
Ram Singh Rajpoot

Recent Posts

RBSE 5th Result 2023: जारी होने में कुछ समय ऐसे करें चेक? | 5वीं बोर्ड रिजल्ट राजस्थान, अजमेर (RajeduBoard.Rajasthan.Gov.In)

Ajmer Board Rajasthan 5th Result 2023 Name Or Roll Number Wise RajeduBoard.Rajasthan.Gov.In: राजस्थान बोर्ड, अजमेर…

1 week ago

DC vs CSK Today Match Pitch Report: अरुण जेटली स्टेडियम पिच रिपोर्ट आज के मैच की IPL 2023 दिल्ली कैपिटल्स बनाम चेन्नई सुपर किंग्स

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल 2023) में आज का मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स (DC) बनाम चेन्नई सुपर…

3 weeks ago

KKR vs LSG Today Match Pitch Report: इडेन गार्डेंस स्टेडियम पिच रिपोर्ट आज के मैच की IPL 2023 कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम लखनऊ सुपरजायंट्स

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल 2023) में आज का मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) बनाम लखनऊ…

3 weeks ago

PBKS vs RR Today Match Pitch Report: एचपीसीए स्टेडियम धर्मशाला पिच रिपोर्ट आज के मैच की IPL 2023 पंजाब किंग्स बनाम राजस्थान रॉयल्स

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2023) में आज का मैच राजस्थान रॉयल्स (RR) बनाम पंजाब किंग्स…

3 weeks ago