दशहरा कब है? जाने इसका इतिहास, महत्व निबंध और शुभकामनाएं | When is Dussehra 2022? Know Its History, Importance Essay And Best Wishes In Hindi

दशहरा (Dussehra) जिसे विजयादशमी (Vijayadashami) और आयुध-पूजा (Aayudh Pooja) भी कहा जाता है एक भारतीय हिंदू त्योहार (Hindu Festival) है जिसे पूरे विश्व के हिंदू बड़े धूम धाम से मनाते है। दशहरे का त्यौहार हर वर्ष अश्विन (क्वार) मास की शुक्ल पक्ष की दशमी को मनाया जाता है।

दशहरा मानने के पीछे हिंदू भगवान श्री राम ने लंका के राक्षस राजा रावण को अश्विन मास की शुक्ल पक्ष की दशमी को मारा था। और देवी दुर्गा ने नौ रात और 10 दिन के युद्ध में महिषासुर को मारा था। इसके लिए ही नवरात्र मनाए जाते है। भगवान श्री राम और माता देवी दुर्गा की विजय के कारण इस दिन को विजयादशमी भी कहा जाता है।

दशहरे की हार्दिक शुभकामनाएं
दशहरे की हार्दिक शुभकामनाएं इमेज 2022 Status, Quotes, Shayari, Slogan, SMS, In Hindi
त्योहार का नाम (Festival Name)दशहरा (Dussehra), विजयादशमी (Vijayadashami), आयुध-पूजा (Aayudh Pooja), बिजोया (Bijoya)
तिथि (Date 2022)अश्विन मास की शुक्ल पक्ष की दशमी (5 अक्टूबर 2022)
आयोजन कार्यक्रमरावण और मेघनाथ दहन, आयुध पूजन (वर्तमान में धूम धड़ाका भी किया जाता है)
संदेश (Massage)दशहरे का मुख्य संदेश अन्याय पर न्याय की विजय और अधर्म पर धर्म की विजय है।
धार्मिक निष्ठा संपूर्ण हिंदू धर्म और हिंदू से दूसरे धर्मो में गए लोग जैसे भारतीय मुसलमान आदि
  • दशहरे का त्योहार नवरात्रि के दसवें दिन मनाया जाता है भारत में अलग अलग जगहों पर इस त्योहार को अलग अलग तरीके से मनाया जाता है कही रावण की पूजा की जाती है तो कही रावण का पुतला जलाया जाता है।
श्री कृष्ण (Sri Krishna)
श्री कृष्ण (Sri Krishna)

दशहरा का इतिहास और महत्व | History and Significance of Dussehra In Hindi

  • तुलसीदास कृत रामायण में जब श्री राम वनवास के लिए जाते हैं तो रावण नाम का राक्षस उनकी पत्नी सीता का हरण कर ली जाता है और श्रीराम उसे खोजते हुए लंका में जाते हैं और रावण का वध किसी दिन करते हैं इसी कारण सभी भारत में रावण का पुतला जलाया जाता है।
  • दुर्गा सप्तशी में मां दुर्गा ने इसी दिन महिषासुर का वध भी किया था मां दुर्गा और महिषासुर में मां दुर्गा की विजय के बाद सभी देवताओं ने उनकी पूजा-अर्चना की इसीलिए इस दिन को विजयादशमी भी कहा जाता है।
  • दशहरा दिन था जब अर्जुन ने हिंदू महाकाव्य महाभारत में कुरुक्षेत्र की लड़ाई में भीष्म, द्रोण, कर्ण, अश्वथामा जैसे महान योद्धाओं सहित कुरु वंश को समाप्त कर दिया था।
दशहरे की हार्दिक शुभकामनाएं
दशहरे की हार्दिक शुभकामनाएं

दशहरे पर निबंध 10 शब्द, 100 शब्द, 500 शब्द, 1000 शब्द और लाइन | Dussehra Essay In Hindi

  • सभी छात्रों को निबंध लिखने से पहले निबंध का फॉर्मेट पता होना चाहिए जिसके अनुसार आपको सबसे पहले प्रस्तावना और फिर अंत में उपसंहार लिखना जरूरी होता है।
  • दशहरा हिंदुओं का एक प्रसिद्ध त्यौहार है जिसे अश्विनी मास के शुक्ल पक्ष की दशमी को मनाया जाता है इस दिन बुराई पर अच्छाई की जीत हुई जिसके कारण इस दिन को विजयदशमी कहा जाता है क्योंकि इस दिन भगवान श्रीराम ने रावण का वध किया और माता दुर्गा ने महिषासुर का वध किया।
श्री राम (Sriram)
श्री राम (Sriram)

दशहरा के बारे में रोचक तथ्य

  • रावण एक ब्रह्मण का पुत्र और खुद एक प्रकांड विद्वान था लेकिन काम, क्रोध, और लोभ ने उसे विकृत कर दिया था। सभी ने उसे समझाने की कोशिश की लेकिन काल के वशीभूत होकर रावण अपने आपको भगवान ही समझने लगा जिसका अंत करना निश्चित था इसलिए हमे हमारे जीवन में काम, क्रोध और लोभ नही लाना चाहिए।
  • कहां जाता है कि श्री राम नहीं रावण वध से पहले नीलकंठ को देखा था वही नीलकंठ जिसे शिवजी का स्वरूप माना जाता है इसी कारण आज भी दशहरे पर नीलकंठ का दिखना शुभ माना जाता है।

दशहरा 2022 WhatsApp Facebook Instagram Images Quotes Wishes Shayari Slogan SMS Status In Hindi Photos

आप नीचे दिए गए फोटो को अपने फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर और व्हाट्सएप अकाउंट पर शेयर कर सकते हैं।

Happy dussehra 2022 Status, Quotes, Shayari, Slogan, SMS For Facebook Twitter Instagram Pinterest WhatsApp Wishes In Hindi
Happy dussehra 2022 Status, Quotes, Shayari, Slogan, SMS For Facebook Twitter Instagram Pinterest WhatsApp Wishes In Hindi
Happy Dussehra 2022
दशहरा की हार्दिक शुभकामनाएं 2022 (Happy Dussehra 2022)
दशहरा 2022 के लिए शुभकामनाएं इमेज (Image) और फोटो (Photo) कहां से डाउनलोड (Download) करें?

आप दशहरे पर बने रोचक और अच्छे इंफोग्राफिक इमेज JodhpurNationalUniversity.com वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

दशहरे पर निबंध कैसे लिखें?

आपको दशहरे यानी विजयादशमी पर 10 लाइन यानी 100 शब्दों का निबंध और 500 शब्दों का निबंध के साथ 1000 शब्द तक के निबंध JodhpurNationalUniversity.com पर मिल जाएंगे।

यह भी पढ़े

Leave a Comment