Trending News (ट्रेंडिंग न्यूज)

आजादी का अमृत महोत्सव निबंध pdf स्लोगन, कविता, भाषण अर्थ in Hindi |aajadi ka Amrut mahotsav in Hindi

आजादी के अमृत महोत्सव को भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 मार्च 2021 महात्मा गांधी दांडी यात्रा शुरुआत दिवस से शुरू किया। आजादी के अमृत महोत्सव को शुरू करने का महत्व भारत की आजादी को 75 वर्ष पूर्ण होना है जिसके 75 सप्ताह पहले ही अमृत महोत्सव शुरू किया गया। केंद्र सरकार ने इस महोत्सव को 2023 तक आगे बढ़ाने का फैसला भी कर लिया है।

आजादी का अमृत महोत्सव 2022

अमृत महोत्सव के बारे में सामान्य जानकारी

उत्सव का नाम आजादी का अमृत महोत्सव
शुरू करने वाले नरेंद्र मोदी भारत के प्रधानमंत्री
शुरुआत तिथि 12 मार्च 2021
कब तक 15 अगस्त 2023
आजादी का अमृत महोत्सव क्यों शुरू किया आजादी के 75 वर्ष पूरे होने तक

15 अगस्त 2023 तक अमृत महोत्सव जारी रहेगा

भारत की आजादी को 15 अगस्त 2022 तक 75 वर्ष पूर्ण होने जा रहे है जिससे पहले ही 15 अगस्त 2022 से सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। आजादी के अमृत महोत्सव के सांस्कृतिक कार्यक्रम में नाच गाना के साथ प्रवचन और प्रस्तावना पठन भी शामिल है। इस कार्यक्रम को 15 अगस्त 2023 तक चलाया जायेगा।

आजादी के अमृत महोत्सव में 25 दिन में तय करेंगे 241 मील का रास्ता

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत इस पद यात्रा का नाम फ्रीडम मार्च होगा। फ्रीडम मार्च में 80 लोगो के नाम शामिल किए गए है। जो गांधीजी की दांडी यात्रा से इंस्पायर है गांधी जी ने नमक कानून तोड़ने के लिए दांडी यात्रा की उसमें भी उनके साथ 80 लोगों ने ही भाग लिया था। और दांडी यात्रा की तर्ज पर ही अमृत महोत्सव को 12 मार्च को प्रारंभ किया गया। जिसमे दांडी यात्रा की तरह 25 दिन में 241 मील का रास्ता ये यात्री 5 अप्रैल को पूर्ण कर लेंगे।

आजादी के अमृत महोत्सव के नेतृत्व नेता

आजादी के अमृत महोत्सव में शामिल हुए नेता।

  • गिरिराज सिंह
  • विजय रुपाणी
  • देवू सिंह चौहान
  • अर्जुन सिंह चौहान

आजादी के अमृत महोत्सव से चरखे से वोकल फॉर लोकल को बढ़ावा

आजादी के अमृत महोत्सव आयोजन के माध्यम से लोकल फॉर वोकल को बढ़ावा देने की इच्छा मोदी सरकार के मन में है। इसके लिए साबरमती आश्रम के पास मगन निकास है वहां एक चरखा रखा गया है और ये चरखा सामान्य चरखा नही है जब भी कोई व्यक्ति लोकल व्यापारी और कंपनी का माल खरीदेगा और उसकी तस्वीर को सोशल मीडिया पर लोकल फॉर वोकल का टैग लगाकर सोशल मीडिया पर डालेगा उसके तुरंत बाद ये चरखा घूमेगा।

अमृत महोत्सव के लिए 25 करोड़ तेलंगाना का बजट और शिवराज की घोषणा

तेलंगाना सरकार ने आजादी का अमृत महोत्सव मनाने के लिए ₹250000000 के बजट को हरी झंडी दिखा दी है। जिसके तहत अमृत महोत्सव के चित्र महत्वपूर्ण तेलंगाना के क्षेत्रों में मनाया जाएगा और तिरंगा झंडा फहराया जाएगा।

वहीं मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सरकार के अनुसार 75 सप्ताह तक आजादी के अमृत महोत्सव को चलाया जायेगा जिसके तहत स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा।

अमृत महोत्सव का अर्थ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव का अर्थ आजादी की ऊर्जा का अमृत है। यानी स्वतंत्रता सेनानियों की स्वाधीनता का अमृत। आजादी का अमृत महोत्सव मतलब नए विचारों का अमृत। नए संकल्पों का अमृत और आत्मनिर्भरता का अमृत है।

कृषि उड़ान 2.0 योजना 2021 | krishi udaan scheme 2.0

go green yojana gujarat online form registration | गो ग्रीन योजना गुजरात आवेदन 2021

Haryana Saksham Yojana 2021| हरियाणा सक्षम योजना 2021

राजस्थान आपकी बेटी योजना 2021

स्टैंड अप इंडिया योजना | stand up india scheme

सोलर रूफटॉप योजना | solar rooftop subsidy yojana

यूपी फ्री लैपटॉप योजना रजिस्ट्रेशन |Up Free Laptop Yojana 2021 Registration Form

Ram Singh Rajpoot

Recent Posts

IND vs AUS 3rd T20: पिच रिपोर्ट, मौसम, ड्रीम 11, प्लेइंग 11 लाइव इंजरी अपडेट | Dream11 Team Pridiction Today Match, Playing XI, Pitch Report, Injury Update, Weather Forecast In Hindi

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया का तीसरा टी20 मैच 25 सितंबर को राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में…

1 day ago

Rajasthan Reet Result 2022 Live Updates: जारी हुआ रिजल्ट तो जानें चेक करने का तरीका (reetbser2022.in Level 1, 2) Roll Number & Name Wise

रीट रिजल्ट 2022: राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (RSMSSB) ने रीट मेंस की परीक्षा तिथि की…

3 days ago

विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम पिच रिपोर्ट, मौसम और आंकड़े | VCA Stadium Pitch Report, Weather Forecast, Records In Hindi

न्यू वीसीए स्टेडियम नागपुर, महाराष्ट्र में स्थित है इसकी स्थापना साल 2008 में हुई इसका…

4 days ago