जीवन परिचय biography in Hindi

अल जवाहिरी कौन है? जानें जीवनी, इतिहास और रोचक तथ्य | Al-Zawahiri Biography In Hindi

अयमान अल जवाहिरी (Ayman Al-Zawahiri) पेशे से सर्जन और आतंकी संगठन अलकायदा का प्रमुख आतंकी है जिसका जन्म 19 जून 1951 को मिस्र के एक धनी परिवार में हुआ। बाद में इन्होंने सऊदी अरब से पढ़ाई की और डॉक्टर बने उसके बाद ओसामा बिन लादेन के संपर्क में आने के बाद अलकायदा से जुड़े लेकिन उससे पहले भी वे इजिप्टियन इस्लामिक जिहाद के प्रमुख थे।

अल जवाहिरी कोई अनपढ़ नही बल्कि 1974 में उसने केयरो यूनिवर्सिटी के मेडिकल स्कूल से ग्रेजुएशन किया था। और उसके पिताजी भी एक कॉलेज प्रोफेसर थे।

अल जवाहिरी जीवन परिचय जीवनी | Al Zawahiri Biography In Hindi Wikipedia

नाम (Name)अयमान अल-जवाहिरी (Ayman Al Zawahiri)
जन्म तिथि और स्थान (Date And Place Of Birth)19 जून 1951, मिस्र
भाषाएं (Languages)अरबी और फ्रेंच
पत्नी का नाम (Wife’s Name)अजा नोवारी (Aja Nowari)
गठित संगठनइजिप्टियन इस्लामिक जिहाद (EIJ)
पेशा (Profession)सर्जन (वर्तमान में आतंकी)

क्यों चर्चा में है अल जवाहिरी?

  • नवंबर में अफगानिस्तान के तारा बोरा में पूर्व अलकायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन के साथ अल जवाहिरी के छुपे होने की खबर अमेरिका को लगी जब अमेरिका ने नाटो (NATO) की सेना के साथ मिलकर अफगानिस्तान के तारा बोरा पर हमला कर दिया लेकिन लादेन और जवाहिरी इस दौरान भाग निकले, लेकिन जवाहिरी की एक पत्नी और उसके दो बच्चे मारे गए। 9/11 आतंकी हमले में अल जवाहिरी एक प्रमुख आतंकी था।
  • वर्तमान में भारत में जड़ जमाने के लिए अलकायदा प्रमुख अल जवाहिरी ने एक वीडियो जारी कर कर्नाटक के हिजाब विवाद में अल्ला हु अकबर की नारेबाजी करने वाली छात्रा का समर्थन किया है। और फिलहाल ये भारत में चर्चा का विषय बना हुआ है।

व्यक्तिगत जीवन

अरबी और फ्रेंच बोलने में निपुण अल जवाहिरी मात्र 14 साल की उम्र में ही मुस्लिम ब्रदरहुड का सदस्य बन गया और उसका विवाह 1978 में काहिरा विश्वविद्यालय के दर्शनशास्त्र की छात्रा अजा नोवारी से हुआ। उसने अपनी शादी के लिए अलग नियम बनाए थे जिसमे हसी मजाक से लेकर फोटोग्राफर और संगीतकारों को भी बैन कर दिया। और महिलाओं को अपने पति यानी पुरुषो से अलग कर दिया गया।

जवाहिरी ने आतंकी संगठन इजिप्टियन इस्लामिक जिहाद (EIJ) की स्थापना की जिसे ओसामा बिन लादेन के साथ मिलने के बाद अलकायदा में मिला दिया गया। इजिप्टियन इस्लामिक जिहाद वही संगठन था जिसने 1970 के आसपास मिस्र में धर्मनिरपेक्षता का विरोध करके इस्लामिक शासन कायम करने की बात की।

1981 में मिस्र के राष्ट्रपति अनवर सादात की हत्या के जुर्म में ये 3 साल जेल में रहकर सऊदी अरब भाग गया और मेडिकल विभाग में काम सीखा और करने लगा वही इसकी मुलाकात ओसामा बिन लादेन से हुई और दोनो बाद में पाकिस्तान के पेशावर में गए और वही दोनो के बीच नजदीकियां बढ़ी।

2001 में अल जवाहिरी ने इजिप्टियन इस्लामिक जिहाद और अलकायदा का विलय करवाया लेकिन बाद में ओसामा बिन लादेन की अमेरिकी हमलों में मौत के बाद यह साल 2011 में अलकायदा प्रमुख बन गया।

भारत में भी फैलाना चाहता है आतंक

ऐसा नहीं है की अल जवाहिरी ने पहली बार भारत के लिए वीडियो जारी किया हो इससे पहले भी कई बार भारत के खिलाफ जहर उगल चुका है और भारतीय उपमहाद्वीप में आतंक फैलाने के लिए 2014 में एक जिहाद संगठन बनाया और उसका मुखिया उत्तर प्रदेश के देवबंद जिले के मदरसे में पढ़े असीम उमर को बनाया। लेकिन माना जाता है की असीम उमर 2019 में अमेरिकी ऑपरेशनों में मारा गया था।

भारत को बनाना चाहता है इस्लामिक राष्ट्र

साल 2014 में अल जवाहिरी ने वीडियो जारी कर कहा था वह उन सब सीमाओं को समाप्त कर देगा जो भारत को इस्लामिक राष्ट्र बनाने से रोकेगी। और 2003 में पाकिस्तानियों से कहा था कि राष्ट्रपति जनरल परवेज मुशर्रफ आपको हिंदुओ को सौंपना चाहते हैं।

तालिबान का भी दिया साथ

माना जाता है कि अमेरिकी सेनाओं के विरुद्ध तालिबान के साथ अलकायदा के सदस्य भी लड़े थे। अलकायदा और तालिबान का संबंध बहुत पुराना है और तालिबान के नीचे ही भारतीय उपमहाद्वीप में अलकायदा आतंक फैलाना चाहता हैं।

यह भी पढ़े
Ram Singh Rajpoot

Recent Posts

Border Gavaskar Trophy 2023 Schedule: जानें कब-कब होंगे बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के टेस्ट मैच जानें पूरा शेड्यूल

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज़ 2023 तारीख, समय, पूरा शेड्यूल: बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2023 खेलने…

15 hours ago

नरेन्द्र मोदी स्टेडियम, मोटेरा गुजरात पिच रिपोर्ट, मौसम और आंकड़े | Narendra Modi Stadium, Motera Gujarat Pitch Report, Weather Forecast, Records In Hindi

Narendra Modi Stadium Pitch Report Today Match: नरेंद्र मोदी स्टेडियम गुजरात राज्य के अहमदाबाद में…

4 days ago