Trending News (ट्रेंडिंग न्यूज)

कौन है मरिया टेल्क्स जिनका जन्मदिन गूगल ने आज डूडल बनाकर मनाया है? | Who is Mária Telkes whose birthday is celebrated by Google with a doodle today?

आज का गूगल डूडल (Google Doodle): सौर ऊर्जा के क्षेत्र में सबसे पहले अग्रदूतों में से एक डॉ. मरिया टेल्क्स का जन्म 12 दिसंबर 1900 को हुआ था जिसका जश्न मनाने के लिए गूगल ने आज का डूडल बनाया है। उनका मानना ​​था कि सूर्य की शक्ति (ऊर्जा) मानव जीवन को बदल सकती है, और शायद वें सही थी। Mária Telkes का जन्म ही नही 12 दिसंबर 1952 को आज ही के दिन मरिया टेल्क्स द सोसाइटी ऑफ़ वूमेन इंजीनियर्स अचीवमेंट अवार्ड पाने वाली पहली महिला बनी।

Mária Telkes Biography In Hindi | मरिया टेल्क्स जीवन परिचय आज का गूगल डूडल

सर्दियां आ गई है और अगर आप ओवरहीटिंग प्रोटेक्शन के साथ 1 साल की वारंटी वाला रूम हीटर अपने घर मंगवाना चाहते हो वो भी 1000 रुपए से कम कीमत में तो आपको नीचे दिया गया Amazon का ये प्रोडक्ट जरूर देखना चाहिए।

डॉ. टेल्क्स का जन्म 12 दिसंबर 1900 में बुडापेस्ट, हंगरी में हुआ था और उन्होंने बुडापेस्ट के इओट्वोस लॉरैंड विश्वविद्यालय में भौतिक रसायन शास्त्र का अध्ययन किया था। उन्होंने 1920 में बीए के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की और 1924 में पीएचडी प्राप्त की। अगले वर्ष, वह संयुक्त राज्य अमेरिका चली गईं और एक बायोफिजिसिस्ट के रूप में एक पद स्वीकार किया। 1937 में, वह अमेरिकी नागरिक बन गईं।

डॉ. मरिया टेल्क्स ने मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) में सौर ऊर्जा समिति के सदस्य के रूप में अपना करियर जारी रखा। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, उन्हें अमेरिकी सरकार द्वारा सौर डिस्टिलर विकसित करने में मदद करने के लिए बुलाया गया था जो समुद्री जल को ताजे पानी में परिवर्तित कर देता था। इस जीवन रक्षक आविष्कार का उपयोग पैसिफिक थियेटर में तैनात सैनिकों द्वारा किया गया था।

अगर आप सरकारी नौकरी और योजनाओं की खबरें सबसे पहले पाना चाहते हैं तो हमारा टेलीग्राम चैनल जरूर ज्वाइन करें नीचे लिंक है।

सरकारी नौकरी और योजनाओं की खबरों का टेलीग्राम चैनल

युद्ध के बाद, डॉ. मरिया टेल्क्स एक सहयोगी अनुसंधान प्रोफेसर के रूप में MIT में लौट आई। उसे और उसके MIT सहयोगियों को रहने योग्य सौर-तापित घर बनाने का काम सौंपा गया था। दुर्भाग्य से, उसने एक ऐसा डिज़ाइन प्रस्तावित किया और विकसित किया जो विफल हो गया, और उसे समिति से हटा दिया गया।

साल 1948 में, परोपकारी लोगों से निजी धन प्राप्त करने के बाद, उन्होंने आर्किटेक्ट एलेनोर रेमंड के साथ साझेदारी में “डोवर सन हाउस” बनाया। सौर-तापित घर एक सफलता थी इस महिला को जनता के बीच ‘सौर ऊर्जा’ शब्द को लोकप्रिय बनाते हुए मीडिया में चित्रित किया गया था।

डॉ. टेल्क्स का प्रेरक करियर सफलता और नवीनता से भरा था। उन्हें फोर्ड फाउंडेशन द्वारा नियुक्त किया गया था और उन्होंने एक सोलर ओवन डिज़ाइन बनाया जो आज भी उपयोग किया जाता है। उन्होंने एनवाईयू, प्रिंसटन विश्वविद्यालय और डेलावेयर विश्वविद्यालय जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में अनुसंधान सौर ऊर्जा में भी मदद की। डॉ. टेल्क्स ने 20 से अधिक पेटेंट अर्जित किए और कई ऊर्जा कंपनियों के लिए सलाहकार के रूप में काम किया। इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि उन्हें द सन क्वीन के रूप में याद किया जाता है।

यह भी पढ़े

Ram Singh Rajpoot

Recent Posts

RBSE 5th Result 2024: जारी होने में कुछ समय ऐसे करें चेक? | 5वीं बोर्ड रिजल्ट राजस्थान, अजमेर (RajeduBoard.Rajasthan.Gov.In)

Ajmer Board Rajasthan 5th Result 2024 Name Or Roll Number Wise RajeduBoard.Rajasthan.Gov.In: राजस्थान बोर्ड, अजमेर…

3 months ago

Up Board 12th Result 2024: जारी हुआ परिणाम जानें कैसे देख सकते है आप Direct Link

Uttar Pradesh Board Class 12 Examination Result 2024: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) जल्द…

3 months ago

Up Board 10th Result 2024: जारी हुआ परिणाम जानें कैसे देख सकते है आप Direct Link

UP Board Class 10 Results 2024: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) जल्द ही उत्तर…

3 months ago

दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है 2024

फोबर्स ( fobers ) के अनुसार 2024 में डूबे के सबसे अमीर आदमी जेफ बेजॉस…

3 months ago

BSEB Matric Result 2024, Bihar Board 10th Class Result 2024 (Link) resultbseb.online

Bihar Board 10th Result 2024 will be released on 5th April 2024 at the official…

3 months ago

कबड्डी का सबसे महंगा बिकने वाला खिलाड़ी कौन है?

प्रो कबड्डी 2021 का सबसे महंगा बिकने वाला खिलाड़ी कौन है? पीकेएल 2021 में सबसे…

3 months ago