Technology

क्रिप्टोजैकिंग क्या है? आपके कंप्यूटर से कैसे की जा रही क्रिप्टो माइनिंग जानें पूरा सच | CryptoJacking In Hindi

क्रिप्टोजैकिंग (CryptoJacking) एक तरीके का साइबर क्राइम है, जिसमें हैकर आपके कंप्यूटर की पावर को क्रिप्टो करेंसी माइनिंग में इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आपका कंप्यूटर या लैपटॉप जल्दी डिस्चार्ज हो रही हैं या ज्यादा बिजली की खपत कर रही हैं तो आपका कंप्यूटर क्रिप्टोजैकिंग का शिकार हो सकता है

CryptoJacking कैसे की जाती है?

इसके लिए हैकर को आपके लैपटॉप या कंप्यूटर को हैक करने की जरूरत भी नहीं है आप एक वेबसाइट पर अपना सामान्य काम कर रहे होते हैं और उसके बैकग्राउंड में एक जावास्क्रिप्ट रन हो रही होती है जिससे हैकर आपके कंप्यूटर की पावर का इस्तेमाल क्रिप्टो माइनिंग के लिए कर रहा होता है।

आपको क्यों ही सतर्क रहने की जरूरत?

यूएस आधारित साइबर सुरक्षा फर्म सोनिकवॉल की एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल की पहली छमाही की तुलना में 2022 की पहली छमाही में कंप्यूटर सिस्टम पर ‘क्रिप्टोजैकिंग’ हमले 30% बढ़कर 66.7 मिलियन हो गए हैं।

क्यों कर रही है वेबसाइट क्रिप्टोजैकिंग

इसके काफी साल पहले एक वेबसाइट पकड़ी गई जिसका नाम था The Pirate Bay जिसपर जा रहे यूजर ने देखा की उनके कंप्यूटर की पावर को कहीं और इस्तेमाल किया जा रहा है बाद में The Pirate Bay ने स्वीकार किया की उन्होंने ऐसा इसलिए किया की उनके यूजर को वेबसाइट पर Ads ना दिखे और उनको क्लीन वेबसाइट मिले और वो बैकग्राउंड में क्रिप्टो माइनिंग करके पैसे भी कमा लें।

कैसे चेक करें की आपके कंप्यूटर या Laptop से क्रिप्टो माइनिंग हो रही है?

अगर आपको अपना Computer में चेक करना है कि आपके कंप्यूटर से कहीं बैकग्राउंड में क्रिप्टो माइनिंग तो नहीं हो रही है तो आपको यह देखना है कि कहीं आपके कंप्यूटर का सीपीयू का पंखा तेज तो नहीं चल रहा है या वह गरम तो नहीं हो रहा है? या फिर आप विंडोज टास्क मैनेजर में देखेंगे की आपके सीपीयू यूजेस एकदम से बढ़ गया है तो आप क्रिप्टोजैकिंग का शिकार हो सकते है।

CryptoJacking से बचने के लिए क्या करें?

CryptoJacking से बचने के लिए आप अपने ब्राउज़र में जावास्क्रिप्ट को बंद कर सकते है या आप ऐसी एक्सटेंशन इंस्टॉल कर सकते हैं जो किसी स्पेसिफिक वेबसाइट पर स्पेसिफिक स्क्रिप्ट को बंद कर सके।

यह भी पढ़े

Ram Singh Rajpoot

Recent Posts

नरेन्द्र मोदी स्टेडियम, मोटेरा गुजरात पिच रिपोर्ट, मौसम और आंकड़े | Narendra Modi Stadium, Motera Gujarat Pitch Report, Weather Forecast, Records In Hindi

Narendra Modi Stadium Pitch Report Today Match: नरेंद्र मोदी स्टेडियम गुजरात राज्य के अहमदाबाद में…

3 days ago

मध्य प्रदेश ईएसबी भर्ती 2023 नोटिफिकेशन पूरी जानकारी | MP ESB Recruitment 2023 Notification In Hindi Sarkari Naukri

MP ESB RECRUITMENT SARKARI NAUKRI 2023: मध्यप्रदेश में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं…

4 days ago