भंवर जितेंद्र सिंह का जीवन परिचय, राजनीति, अलवर के राजा और केंद्रीय मंत्री | Bhanwar Jitendra Singh Biography In Hindi, Alwar

Bhanwar Jitendra Singh Biography, Family, Father, Mother, Wife, Political Party, Alwar Maharaja Net Worth, Education Qualification, Date Of Birth, Age In Hindi: आज हम केंद्रीय मंत्री रह चुके भंवर जितेंद्र सिंह की संपूर्ण जानकारी आपको देने जा रहे है।

जितेंद्र सिंह (Jitendra Singh) ब्रिटिश भारत के अलवर रियासत के राजा के पुत्र हैं, जो बाद में अलवर लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लडे और केन्द्रीय युवा एवं खेल मंत्री, रक्षा राज्य मंत्री, भारत सरकार रहे। इन्होंने राजनीतिक दल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से कई चुनाव लड़े।

भंवर जितेंद्र सिंह का जीवन परिचय केन्द्रीय युवा एवं खेल मंत्री, रक्षा राज्य मंत्री, भारत सरकार अलवर राजघराना
केंद्रीय मंत्री भंवर जितेंद्र सिंह जी

भंवर जितेंद्र सिंह जीवनी | Bhanwar Jitendra Singh Biography In Hindi

पूरा नाम (Name)भंवर जितेंद्र सिंह (Bhanwar Jitendra Singh)
जन्म तिथि और स्थान (Date Of Death & Place)12 जून 1971, नई दिल्ली, भारत
राजनीतिक पार्टी (political party)भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (Indian National Congress)
संसद सदस्य (Member of Parliament)साल 2009 से 2014 तक
केन्द्रीय युवा एवं खेल मंत्री, रक्षा राज्य मंत्री, भारत सरकार 28 अक्टूबर 2012 से मई 2014 तक
माता पिता का नाम (Parents Name)श्री प्रताप सिंह (पिता),
श्रीमती महेंद्र कुमारी (माता)
पत्नी का नाम (Wife Name)श्रीमती अंबिका सिंह
दादाजी का नाम श्री सरतेज सिंह के बाद अलवर राजघराने के प्रमुख

Latest News In Hindi

जितेंद्र सिंह व्यक्तिगत जीवन और शिक्षा

भंवर जितेंद्र सिंह के पिताजी का नाम प्रताप सिंह और माता का नाम महेंद्र कुमारी है और उनके दादाजी महामहिम कर्नल सर तेज सिंह प्रभाकर बहादुर की मृत्यु के पश्चात जितेंद्र सिंह को अलवर का राजघरना मिल गया।

इनकी प्रारंभिक शिक्षा विनबर्ग एलन स्कूल से हुई। बाद में जितेंद्र सिंह ने दिल्ली विश्वविद्यालय से वाणिज्य में स्नातक किया। और बाद ने इन्होंने जर्मनी में ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग में भी दाखिला लिया था।

जितेंद्र सिंह राजनीतिक जीवन

भंवर जितेंद्र सिंह का राजनीतिक जीवन साल 1998 से शुरू होता है जब उन्होंने अलवर से राजस्थान विधानसभा का चुनाव जीता। और बाद ने 2004 में उन्होंने एक बार फिर विधानसभा का चुनाव जीता। साल 2009 में भंवर जितेंद्र सिंह ने लोकसभा का चुनाव भी जीता और साल 2011 में भारत सरकार के गृह राज्य मंत्री बने। साल 2012 में कैबिनेट ने फेरबदल के बाद इन्हें एक बार फिर युवा मामले और खेल राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और रक्षा राज्य मंत्री, भारत सरकार बनाया गया।

Bhanwar Jitendra Singh Photo/Image Library

कृपया स्लाइड(Slide) करके केंद्रीय मंत्री भंवर जितेंद्र सिंह की की ज्यादा फोटो देख सकते है।

यह भी पढ़े

Leave a Comment

Skin Care Tips For Oily Skin In Hindi Why do Indians keep their money in Swiss banks? Jio के इस रिचार्ज के फायदे जान लें? John Abraham के birthday पर उनके बारे में रोचक तथ्य Garuda Purana: स्वर्ग से आई आत्मा के गुण Relationship advice: breakup के बाद क्या करें? भारतीय शादियों में अंधविश्वास इस्लाम धर्म क्यों खत्म होता जा रहा है? देखें कारण। Bitcoin को करेंसी के रूप में मान्यता देने का प्रस्ताव: निर्मला सीतारमण साउथ सुपरस्टार रजनीकांत के बारे में रोचक तथ्य Guru Gobind Singh Jayanti 2022: जाने गुरु के उपदेश Top 5 bitcoin hardware wallet 2021-2022 शशि थरूर के साथ 6 महिला सांसदों की फोटो वायरल देखें पत्नी को फोटो जियो meet क्या है? और jio meet के रोचक Features The Kapil Sharma show video: Salman Khan & Katrina Kaif से लिए मजे Dani Daniels: फैंस ये फोटो जरूर देखें Smartphone under 1000 ये देखकर भारतीय होने पर गर्व करेंगे National mathematics day & Shrinivasa Ramanujan की की जयंती पर Quote Isaac Newton ने जब की Stock market में इन्वेस्ट