Ipc dhara

FIR का सरकारी नौकरी पर प्रभाव क्या सरकारी नौकरी लग सकते है?

कई लोगो के मन में सवाल होता है की यदि उनके ऊपर केस दर्ज (FIR) हो गया तो क्या वे सरकारी नौकरी (Govt. Job) नहीं लग सकते तो आज हम आपको इसका जवाब देने वाले है।

सबसे पहले जानते है FIR

  • FIR की Full Form होती है Frist Information Report.
  • FIR दर्ज होना आजकल आम बात है जिससे ये नही पता चलता की उसी व्यक्ति ने अपराध किया है।
  • एफआईआर होने के बाद जजमेंट आने से अपराधी साबित होता है।

सरकारी नौकरी वाले के ऊपर FIR का प्रभाव | Effect of FIR On Government Employee

  • अगर आप सरकारी नौकरी कर रहे हैं और आपके ऊपर FIR होती है तो सरकार आपको जॉब से नही निकाल सकती हां अगर केस का फैसला आपके खिलाफ आता है और आपके ऊपर आरोप सिद्ध होता है तो आपको सरकारी जॉब से हाथ धोना पड़ सकता है।
  • क्या हर केस में गवर्नमेंट आपको जॉब से निकालेगी? इसका जवाब है नहीं govt हमेशा सीरियस case में या कोई ऐसा Case जिसमे आपका नैतिक पतन हो जाए उसमे ही आपको जॉब से निकालती है।
  • उदाहरण :- रेप, चोरी, मर्डर आदि
  • गवर्नमेंट एम्पलाई को कब सस्पेंड कर सकती है? इसका जवाब नही है अगर आप पर कोई केस लगता है तो पुलिस आपको पकड़कर 24 घंटे के अंदर मजिस्ट्रेट के सामने ले जाती है और यदि मजिस्ट्रेट को लगता है कि इस केस में बैल दी जा सकती है तो वह आपको बैल दे देता है।

अबतक तो हमने बात की जो पहले से ही सरकारी अधिकारी लेकिन अब हम बताएंगे की जो सरकारी जॉब की चाहत रखते है उनके ऊपर यदि केस हो जाए तो उनके ऊपर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा।

सरकारी नौकरी पाने वाली पर FIR का प्रभाव

सरकार ने ऐसी कोई गाइडलाइन जारी नहीं की है लेकिन हमारे सुप्रीम कोर्ट ने इसके बारे में थोड़ी बहुत जानकारी दी है जिसके अनुसार यदि आपके ऊपर कोई भी केस दर्ज है तो उसकी जानकारी आपको सरकारी नौकरी के फॉर्म भरने से पहले देनी चाहिए कोई भी जानकारी आपको छुपानी नहीं चाहिए।

छोटे-मोटे केस जैसे पड़ोसी से झगड़ा या कोई और छोटा सा केस आपको सरकारी नौकरी में कोई दिक्कत नही दे सकते। लेकिन बड़े केस जिनमे नैतिक पतन की संभावना है आपको कोई भी इंप्लॉयर सरकारी या प्राइवेट नौकरी देने से मना कर सकता है।

अगर आप नौकरी से पहले अपने क्रिमनल रिकॉर्ड को छिपाते है तो और बाद में सरकार को पता चलता है तो सरकार को ये अधिकार है की वो आपको नौकरी से निकाल सकती है। और अबतक जो सैलरी आपको दी है वो भी आपसे वापस ली जा सकती है।

यह भी पढ़े

Ram Singh Rajpoot

Recent Posts

Nothing Phone 1 Review: ये लोग गलती से भी ना खरीदें नथिंग फोन 1 देखें रिव्यू

Nothing Phone 1 Review In Hindi: नथिंग का ये फोन जब से बाज़ार में आया…

3 days ago

शाओमी रेडमी के50आई रिव्यू, प्राइस, स्पेसिफिकेशन्स & फीचर्स | Xiaomi Redmi K50i Review, Price, Specifications & Features In Hindi

रेडमी के50आई रिव्यू | Redmi K50i Review In Hindi कंपनी का दावा क्या है Redmi…

4 days ago

Commonwealth Games 2022 Ind Vs Pak: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान को 8 विकेट से हराया जानें किसकी कैसी रही परफॉर्मेंस

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में 31 जुलाई को हुए क्रिकेट मुकाबले में भारतीय महिला टीम ने…

5 days ago

क्रिप्टोजैकिंग क्या है? आपके कंप्यूटर से कैसे की जा रही क्रिप्टो माइनिंग जानें पूरा सच | CryptoJacking In Hindi

क्रिप्टोजैकिंग (CryptoJacking) एक तरीके का साइबर क्राइम है, जिसमें हैकर आपके कंप्यूटर की पावर को…

5 days ago